Brain Tumor Surgery types recovery ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

Brain Tumor Surgery types recovery ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

Brain Tumor Surgery types recovery ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

मस्तिष्क से ट्यूमर को हटाने के लिए ब्रेन ट्यूमर सर्जरी की जाती है। Brain Tumor Surgery types दूसरे शब्दों में, यह मस्तिष्क के अंदर के दबाव को कम करने के लिए किया गया ऑपरेशन है। यदि आपको ब्रेन ट्यूमर का पता चलता है, तो आपके लिए उपलब्ध प्राथमिक उपचार ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है। यह ट्यूमर को हटाने के लिए किया जाता है, या तो पूरी तरह से या जितना संभव हो सके।

आमतौर पर, सर्जरी शुरुआती चरणों और अन्य घातक ट्यूमर के इलाज के लिए उठाया गया एक प्रारंभिक कदम है। यह सभी द्वारा व्यापक रूप से संपर्क किया गया उपचार है, जहां ट्यूमर को बिना किसी न्यूरोलॉजिकल क्षति के आसानी से हटाया जा सकता है Brain Tumor Surgery types।

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के प्रकार Brain Tumor Surgery types

नीचे उल्लेखित ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के आज तक किए गए सामान्य प्रकार हैं।

Brain Tumor Surgery types recovery ब्रेन ट्यूमर सर्जरी
Brain Tumor Surgery types recovery ब्रेन ट्यूमर सर्जरी

1. बायोप्सी: ट्यूमर ऊतक का एक नमूना निकालने के लिए एक सर्जरी की गई।

2. क्रैनियोटॉमी: खोपड़ी के एक हिस्से को निकालने के लिए किया गया ऑपरेशन। ऐसा करने से, यह न्यूरोसर्जन को ट्यूमर को यथासंभव खोजने और हटाने की अनुमति देता है। सर्जरी के बाद हटाए गए हिस्से को बदल दिया जाता है।

3. क्रानियोक्टोमी: यह क्रैनियोटॉमी के समान है। इस ऑपरेशन में एकमात्र अंतर यह है कि हटाए गए खोपड़ी के हिस्से को प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है।

4. डीबेकिंग: ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए सर्जरी की जाती है।

5. आंशिक निष्कासन: केवल ट्यूमर के एक हिस्से को हटाने के लिए किया गया ऑपरेशन (एक न्यूरोलॉजिकल विकार के जोखिम के कारण)

6. पूर्ण निष्कासन: पूरे ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है।

7. शंट: डिजाइन किए गए ड्रेनेज सिस्टम के सम्मिलन मस्तिष्क से शरीर के दूसरे हिस्से में अतिरिक्त तरल पदार्थ ले जाने की अनुमति देता है।

8. ओमैया जलाशय: एक छोटा कंटेनर खोपड़ी के नीचे डाला जाता है और एक ट्यूब से जुड़ा होता है। कंटेनर का उपयोग किया जाता है:

a) मस्तिष्क और इसके आसपास के मस्तिष्कमेरु द्रव (CSF) को कीमोथेरेपी उपचार दें।

b) स्वस्थ कोशिकाओं की उपस्थिति का पता लगाने के लिए सीएसएफ निकालें।

c) सर्जरी के लिए आग्रह के बिना सिस्टिक तरल निकालें।

9. खोपड़ी आधारित सर्जरी: यह एक ट्यूमर के क्षेत्र के साथ-साथ इस क्षेत्र में ट्यूमर को हटाने में इस्तेमाल की जाने वाली विशेष तकनीक से संबंधित है।

10. ट्रांससेफेनोइडल सर्जरी: एक सर्जरी पिट्यूटरी एडेनोमास और क्रानियोफेरीन्जिओमा पर संचालित करने के लिए की जाती है।

11. लेजर इंटरस्टीशियल थर्मल थेरेपी: यह गर्मी के साथ ऊतकों को खत्म करने की एक न्यूनतम इनवेसिव विधि है। यह आज तक इस्तेमाल की जाने वाली एक कुशल और सबसे सुरक्षित तकनीक है। यह मस्तिष्क में कहीं भी नए या आवर्तक प्राथमिक और मेटास्टेटिक ट्यूमर के लिए एक न्यूनतम इनवेसिव विकल्प के रूप में माना जाता है।

मस्तिष्क ट्यूमर सर्जरी के लिए रिकवरी समय Brain Tumor Surgery types recovery

पुनर्प्राप्ति समय पर निर्भर करता है:

पूरा ऑपरेशन किया।
मस्तिष्क का वह हिस्सा जहां ट्यूमर स्थित है।
सर्जरी से मस्तिष्क के क्षेत्र प्रभावित होते हैं।
रोगी की आयु और समग्र स्वास्थ्य।
चिकित्सा प्रकटीकरण:

इस लेख में निहित जानकारी लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। इस लेख में निहित कुछ भी नहीं होना चाहिए और न ही चिकित्सा निदान या उपचार के लिए उपयोग करने का इरादा है। इसका उपयोग आपके चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की सलाह के स्थान पर नहीं किया जाना चाहिए। क्या आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई प्रश्न पूछना चाहिए, कृपया अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को तुरंत फोन करें या देखें।

हमेशा एक नए उपचार, आहार, या फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक या किसी अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

YOU WILL ALSO LILKE TO READ =

Brain Tumor types symptoms causes signs treatment

also 

PPF SCSS SSY Interest rates जानिए नई दरें

 

==================       ==================

PEOPLE ALSO ASK FOR FAQ = 

ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी को ठीक होने में कितना समय लगेगा?
आप कई हफ्तों की सर्जरी के बाद शायद थकान महसूस करेंगे। आपको सिरदर्द या ध्यान केंद्रित करने में समस्या भी हो सकती है। सर्जरी से उबरने में 4 से 8 सप्ताह का समय लग सकता है। सर्जरी के बाद लगभग 5 दिनों तक आपकी कट (भुजाएं) खट्टी हो सकती हैं।

ब्रेन ट्यूमर निकलने के बाद क्या उम्मीद करें?
सर्जरी के बाद मस्तिष्क में सूजन की आशंका है, इसलिए ठीक होने में समय लगेगा और इसके लाभ तुरंत स्पष्ट नहीं होंगे। स्टेरॉयड को आपके प्रियजन को सूजन में मदद करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन उनके अपने दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं (नींद की समस्या, पसीना आना, अधिक भोजन करना,)

मस्तिष्क की सर्जरी के बाद जागने में कितना समय लगेगा?
ज्यादातर लोग अपने मस्तिष्क की सर्जरी के कुछ घंटे बाद उठते हैं। लेकिन कभी-कभी, आपका सर्जन आपको ठीक होने के लिए सर्जरी के बाद कुछ दिनों के लिए सोए रखने का निर्णय ले सकता है।

ब्रेन सर्जरी के बाद आप कितने समय तक जीवित रह सकते हैं?
ग्लियोब्लास्टोमा के साथ औसत जीवित रहने की स्थिति 12-15 महीने, डेविड एसएफ, एमएड, चार्लोटविले, वी।

brain surgery types, benign brain tumor surgery recovery, brain surgery side effects, life after brain tumor surgery, after brain tumor surgery, waking up after brain surgery, recovery time after brain surgery blood clot, 20 things to expect after brain surgery

Leave a Reply