International yoga day article in hindi अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

International yoga day article

Table of Contents

1) International yoga day article अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

“International yoga day article = अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जो 21 जून  ( every year on 21 June) को प्रतिवर्ष Celebrated मनाया जाता है, का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में  जागरूकता  raise awareness बढ़ाना है। इस प्रस्ताव   को सबसे पहले  (introduced by the current Prime Minister) वर्तमान प्रधानमंत्री ने महासभा  (session of the General Assembly)के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया था। …अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 International yoga day article।”

logo  – international yoga day logo 

International yoga day article in hindi
International yoga day article in hindi

आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त wonderful practice for attaining spiritual knowledge करने के लिए योग को एक अद्भुत अभ्यास माना जाता है। लेकिन क्या you know that आप जानते हैं कि योग भी एक बेहतरीन शारीरिक व्यायाम है। विशेषज्ञों का कहना है कि हठ योग Hatha Yoga या योग के physical aspect of Hatha Yoga भौतिक पहलू में विशिष्ट physical postures or alignment exercises शारीरिक मुद्राएं या संरेखण अभ्यास शामिल हैं जो किसी व्यक्ति को आध्यात्मिक needs to achieve spiritual knowledge ज्ञान प्राप्त करने के लिए आवश्यक शारीरिक Achieve the necessary physical fitness फिटनेस प्राप्त करने में Help मदद करते हैं।

हालांकि योग yoga works शरीर के सभी parts of the body अंगों पर काम करता है, लेकिन यह शरीर helpful in reducing body fat की चर्बी को कम करने और fighting obesity मोटापे से लड़ने में विशेष रूप से सहायक है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मोटापा सबसे आम समस्याओं में से एक है जिसका सामना आज लोग करते हैं। गतिहीन जीवन शैली और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण, लोग मोटे होते जा रहे हैं और एक गंभीर शारीरिक बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं जिसे मोटापा कहा जाता है। 

5 yoga tips and tricks – Five Yogasanas that can help you fight obesity 

हम आपको बताते हैं = ऐसे पांच योगासन 5 yoga tips and tricks जो आपको मोटापे से you fight obesity लड़ने में खास मदद कर सकते हैं-

1. नौकासन – yoga day

जैसा कि नाम से पता चलता है, नौकासन या नाव मुद्रा आपको पेट की चर्बी कम करने, पेट की मांसपेशियों को टोन करने और आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करने में मदद करती है।

अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने हाथों को अपने शरीर के साथ रखें। कुछ गहरी सांसें लें। अब गहरी सांस अंदर लेते हुए धीरे-धीरे अपने शरीर, छाती, हाथ और पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं। इस स्थिति को कुछ सेकंड के लिए या जितनी देर तक आप कर सकते हैं, इस स्थिति में बने रहें। अपनी छाती, पेट और पीठ की मांसपेशियों पर लगातार खिंचाव महसूस करें। धीरे-धीरे वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं। सांस छोड़ते हुए मुद्रा को शिथिल करें और मूल स्थिति में वापस आ जाएं। आसन को कम से कम तीन बार दोहराएं।

2. पवन मुक्तासन – yoga day

यह आसन आपकी जांघों, कूल्हों और उदर क्षेत्र की चर्बी को जलाने के लिए बहुत उपयोगी है।

अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपने हाथों को अपने घुटनों के चारों ओर पकड़ लें। इस पोजीशन में अपने पैरों को शरीर के करीब लाएं। कुछ पलों के लिए इस स्थिति में बने रहें। धीरे-धीरे मुद्रा को छोड़ दें और अपने सिर को फर्श पर ले आएं। एक बार जब आप कर लें, तो अपने पैरों को सीधा करें और आराम करें।

3. भुजनासन – yoga day

इसे योग Cobra pose कोबरा पोज भी कहा जाता है। यह मुद्रा आपकी particularly helpful in toning बाहों arms, कंधों shoulders, नितंबों, जांघों thighs buttocks, पीठ back and abdomen और पेट को टोन करने और खींचने में विशेष रूप से सहायक है।भजंगासन Bhajangasana belly पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बेहतरीन आसन है। यदि नियमित रूप से अभ्यास किया जाए, तो यह मुद्रा आपको सपाट पेट पाने में मदद कर सकती है।

अपने पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। अपनी हथेलियों को कंधे के पास फर्श पर रखें। सांस भरते हुए शरीर को नाभि तक उठाएं। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और धीरे-धीरे मूल स्थिति में वापस आ जाएं। आसन को तीन बार दोहराएं।

4. पश्चिमोत्ताना आसन – yoga day

यह पेट की चर्बी से लड़ने के लिए an excellent posture for fighting abdominal fat एक बेहतरीन मुद्रा भी मानी जाती है। यह मुद्रा पेट की posture will reduce the fat चर्बी को कम करने और stomach area,आपके पेट क्षेत्र, श्रोणि क्षेत्र, thighs जांघों, pelvic area कूल्हों, कंधों को टोन करने में मदद करती है।

समतल सतह पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सामने की ओर फैलाएं और अपने पैरों को सीधा करें। श्वास लें और अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को आगे की ओर झुकाएं और अपने घुटनों को अपने माथे से छूने की कोशिश करें। इस आसन को कुछ सेकंड तक करते रहें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें। सांस लेते हुए धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं। आसन को दो बार दोहराएं।

5. वीर भद्रासन – yoga day

इसे वॉरियर पोज भी कहते हैं। यह आसन शरीर की चर्बी को कम करने के अलावा शरीर के संरेखण को बढ़ाने और पूरे शरीर में वसा जलाने में भी मदद करता है।

अपने पैरों को कम से कम एक फुट अलग करके खड़े हो जाएं। अब अपनी निगाह को दाईं ओर ले जाएं और अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री पर मोड़ें। अब गहरी सांस अंदर लें और अपने दोनों हाथों को कंधे के स्तर पर उठाएं। अपने सिर को दायीं ओर मोड़ें और इस मुद्रा को कुछ सेकंड या जब तक आप कर सकते हैं, तब तक जारी रखें। सांस लेते हुए वापस मूल स्थिति में आ जाएं। आसन को कम से कम दो बार दोहराएं।

 नियमित रूप से इन आसनों का यदि अभ्यास किया जाए, तो यह न केवल पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, बल्कि पूरे शरीर की चर्बी को भी कम कर सकता है। पेट की चर्बी कम करना दुनिया का सबसे कठिन काम है और इसके लिए व्यक्ति से बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। लेकिन, असंभव भी नहीं है। अभ्यास और धैर्य के साथ, आप वास्तव में बहुत ही कम समय में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Yoga has become an important part of our life

योग हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। योग व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है। हम 200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण शुरू कर रहे हैं और आपको अपने स्वास्थ्य और आध्यात्मिक जीवन शैली को बदलने का अवसर दे रहे हैं। यदि आप हमारे स्कूल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करें।

2) International yoga day article in hindi

International yoga day article – जब मौसम और मौसम बदलते हैं, तो हम अक्सर महसूस करते हैं कि हमारा शरीर प्रतिक्रिया करता है। जब बाहर ठंड होती है, तो हम अधिक संयमित और कठोर महसूस करते हैं। जब यह गर्म होता है, तो हम खुले और कोमल महसूस करते हैं। लेकिन इस संक्रमण अवधि के दौरान, जहां अधिक बारिश हो सकती है या फूल खिल सकते हैं, वहां ऊर्जा और भावनाएं दिल और कूल्हों में फंस सकती हैं जिन्हें बाहर और चारों ओर जाने की जरूरत है!

आपको बस एक योगा मैट, बोल्ट्स और एक योग बेल्ट की जरूरत है, ताकि आप अपने आप को वसंत के रास्ते पर ले जा सकें। हमारे हृदय प्रेम, आनंद, कृतज्ञता और शांति के भावनात्मक केंद्र हैं। हालाँकि, जब हम अपनी भावनाओं को दबाते हैं, तो वे अक्सर कूल्हों में फंस जाते हैं। और जब हम अपने योगा मैट पर जाते हैं- हमें इसका अहसास होता है! यहाँ दो पोज़ हैं जिनसे आप आज खुद को भावनात्मक रूप से मुक्त करने का प्रयास कर सकते हैं।

गोमुखासन / गाय का चेहरा मुद्रा yoga day

यहां हम हिप्स और हार्ट को एक साथ खोलेंगे। अपने बाएं पैर को अपने दाहिने के नीचे टक करके शुरू करें ताकि घुटनों को आपके सामने एक साथ कसकर निचोड़ा जा सके। यदि यह असुविधाजनक है, तो बस अपने पैरों को पार करें या अपने कूल्हों को एक बोल्ट पर रखें।

अपनी बैठी हुई हड्डियों को नीचे जमीन में जड़ दें और फिर अपनी दाहिनी भुजा ऊपर और अपनी बाँह को पीछे ले जाएँ। सहायता के लिए अपने हाथों को अपने पीछे ले जाएं या अपनी बेल्ट को पकड़ें। यहां 5 गहरी सांसें लें और फिर आगे की ओर मोड़ें और 5-10 सांसों के लिए रुकें। धीरे-धीरे छोड़ें और या तो अगली मुद्रा पर जाएँ या दूसरी तरफ अभ्यास करें।

रिस्टोरेटिव पिजन पोज / एका पाड़ा राजा कपोटासन

गोमुखासन Transitioning from Gomukhasana से संक्रमण करते हुए, दाहिने पैर को rotate the right leg backwards पीछे की ओर घुमाएं और hips कूल्हों को आगे की square in front ओर वर्गाकार करें। सुनिश्चित Ensure that the करें कि सामने का पैर बाहरी front leg is रूप से घुमाया externally rotated गया है ताकि घुटना आपकी चटाई के सामने के बाएं कोने की ओर इशारा करे। एक गहरी, सहायक विविधता के लिए, अपने कूल्हों के नीचे और अपने सामने एक बोल्टर रखें।

अपने पिछले पैर को सीधा करें और अपनी रीढ़ को एक श्वास के साथ लंबा करें। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें। अपने धड़ और सिर को बोल्ट के ऊपर लपेटें और इसे एक अच्छा आलिंगन दें। अपने सभी तनाव और पुराने, जहरीले विचारों और भावनाओं को दूर करें। अपने कूल्हों में गहरी सांस लें। इस समर्थित कबूतर मुद्रा में अपने आप को डूबने और आत्मसमर्पण करने दें। 2 मिनट तक रहें।

सक्रिय कबूतर मुद्रा yoga day

यदि आप कबूतर मुद्रा का अधिक गतिशील अभ्यास चाहते हैं, तो पूर्ण भिन्नता का प्रयास करें। यदि आवश्यक हो तो आप अभी भी कूल्हों के नीचे समर्थन के लिए बोल्स्टर का उपयोग कर सकते हैं। इसी स्थिति में पैरों को ऊपर की ओर सेट करें। इस बार धड़ को सीधा रखें और अपने दाहिने हाथ से अपने दाहिने पैर के लिए वापस पहुंचें।

हाथ को Rotate the arm घुमाएं ताकि आप you point the elbow towards कोहनी को आकाश की ओर इंगित करें towards the sky and bring the foot closer और पैर को अपने your head सिर के करीब लाएं, अंत में दूसरी eventually reaching back भुजा के साथ with the other arm वापस पहुंचें।

यदि यह पहुंच से If it seems out of reach बाहर लगता है, तो हमारे (https://www.yoga-king.com/)योग बेल्ट में use one of our yoga belts से किसी एक का उपयोग करें! अपने पैर के चारों ओर योग बेल्ट को लूप करें और अपनी पकड़ को फ़्लिप करने और अपनी बांह को घुमाने पर काम करें। धीरे-धीरे और निश्चित रूप से, समय के साथ अभ्यास के साथ, बेल्ट इस उन्नत मुद्रा को और अधिक सुलभ बना देगा। प्रॉप्स का उपयोग करने की खूबी यह है कि वे किसी भी मुद्रा को किसी के लिए भी सुलभ बना सकते हैं!


In hindi – International yoga day article in hindi

जो International yoga day article अब एक लोकप्रिय फिटनेस व्यवस्था बन गई है, जिसकी शुरुआत 5,000 साल पहले भारत में हुई थी। उस क्षेत्र के प्राचीन लोगों ने अपने मन और शरीर को ध्यान के लिए तैयार करने के लिए इस प्रथा का पालन किया। जिस प्रकार योग किसी व्यक्ति को अपने शरीर और अपने विचारों से मदद करता है, यह इस पारंपरिक पद्धति की पूर्णता थी जिसने इसे पूरी दुनिया में मान्यता दी।

इसलिए, यदि आप अपने होम जिम मशीन से बीमार और थके हुए हैं और कुछ हल्का, फिर भी उतना ही प्रभावी होना चाहते हैं, तो योग सबसे अच्छा है। व्यायाम की तरह योग के भी अलग-अलग प्रकार हैं। प्रत्येक प्रकार का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है इसलिए यहां विभिन्न प्रकार के योग और उनके उद्देश्यों की सूची दी गई है।

हठ योग Hatha yoga (International yoga day article)

यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप हठ योग Hatha yoga से शुरू करें, न कि ऐसे योग के लिए जाने के लिए जो अधिक ताकत और मुद्रा की मांग करता है। हठ शब्द का अर्थ है प्रयास, या बल, और यह धीमा है और इसलिए आराम कर रहा है। यह हर मुद्रा पर सूक्ष्मता से ध्यान केंद्रित करता है और सटीकता और फोकस के साथ शुरुआती लोगों की मदद करता है Hatha yoga।

अयंगर योग

योग के इस रूप के प्रणेता बीकेएस अयंगर हैं। यह योग का दूसरा रूप है जो शुरुआती लोगों के लिए और उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपनी शारीरिक और मानसिक चोटों के लिए उपचार चाहते हैं। यह सही स्थिति में सहायता के लिए विभिन्न मुद्राओं और प्रॉप्स, जैसे ब्लॉक और बेल्ट का उपयोग करता है।

बिक्रम योग Bikram Yoga 

आपके पास यदि  शारीरिक lack physical and mental strength और मानसिक शक्ति की कमी है, और अपनी कमजोरियों learn to control your weaknesses को नियंत्रित करना और ताकत gain strength,हासिल करना सीखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे best yoga style for you अच्छी योग शैली है। हालांकि, अपने शरीर को तैयार करने before preparing your body and working accordingly और उसके अनुसार काम करने से पहले इसमें कूदना best to jump into it सबसे अच्छा है।

इस प्रकार का योग उच्च तापमान वाले कमरे में किया जाता है और गर्मी आपके शरीर को खुद को नियंत्रित करने के साथ-साथ त्वचा के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में मदद करती है। 104° F कमरे में योग करना शुरुआती लोगों के लिए बिल्कुल भी नहीं है और, यदि गर्मी आपकी चाय का प्याला नहीं है, तो चिंता न करें, अभी भी योग की कई अन्य तकनीकें हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

विनयसा योग

शरीर की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए एक अन्य प्रकार का योग है विनयसा योग। बिक्रम योग के विपरीत, इसका तापमान से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे कई आसन हैं जिनमें आप लगातार भारी श्वास के साथ जाते हैं। मुद्रा और श्वास के बीच की कड़ी ही चक्र को संचालित करती है। त्वरित गति से योग के इस रूप को ऊर्जा बढ़ाने वाला बनाते हैं।

स्वरूप योग Swaroop Yoga

Swaroop योग – स्वरूप Swaroop Yoga योग एक प्रकार का yoga that is mostly योग है जो ज्यादातर उन लोगों के लिए है जो those who are recovering सर्जरी से ठीक from surgery हो रहे हैं। हाल के वर्षों में इसे has been considered भौतिक चिकित्सा के alternative to physical therapy विकल्प के रूप में माना जाता है, क्योंकि इसमें एक कुर्सी पर कई पोज़ होते हैं, और यह जोड़ों की समस्याओं वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

कुंडलिनी योग

यदि आप मीडिया को योग के इस पहलू की महिमा करते हुए देखने के बाद आध्यात्मिक जागरूकता के स्तर तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको निश्चित definitely need to know रूप से इस प्रणाली के a little about this system बारे में थोड़ा पता होना चाहिए, यदि if not, you can know नहीं, तो आप नाम और the name and some details कुछ विवरणों के बारे में जान सकते हैं। योग के इस For this form रूप के लिए, आप लगातार सांस लेने और जप करने के साथ-साथ अलग-अलग आसन करते हैं।

यह आपकी रीढ़ के आधार से ऊर्जा को ऊपर उठाने और पूरे शरीर में फैलने में मदद करेगा। वांछित परिणाम प्राप्त करने में समय लग सकता है क्योंकि यह एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन एक बार जब आप इससे गुजरते हैं, तो यह शुद्धिकरण और उपचार होता है।

आपके दैनिक जीवन के लिए टिप्स और ट्रिक्स ( http://www.biggietips.com )

People also ask – people also search for – faq search – frequently asked questions

योग का जनक कौन है? या योग के पिता the father of yoga के रूप में किसे जाना जाता है? who is the father of yoga? or who is known as father of yoga?
तिरुमलाई कृष्णमाचार्य
तिरुमलाई कृष्णमाचार्य Tirumalai Krishnamacharya (18 नवंबर November 1888 – 28 फरवरी February 1989) एक भारतीय Indian yoga teacher योग शिक्षक, आयुर्वेदिक ayurvedic healer चिकित्सक और scholar विद्वान थे। अक्सर Often referred”आधुनिक योग के पिता the father of modern yoga” के रूप में जाना जाता है, कृष्णमाचार्य Krishnamacharya is widely को व्यापक widely regarded रूप से 20 वीं 20th century शताब्दी के सबसे प्रभावशाली most influential yoga teachers योग शिक्षकोंमें से एक yoga teachers माना जाता है।

international yoga day logo

किस वेद में योग के yoga are mentioned तत्वों का उल्लेख है which veda mentions about the elements of yoga
योग के sacred canonical texts तत्वों का उल्लेख हिंदू Hinduism known as the Vedas धर्म के चार पवित्र विहित ग्रंथों (श्रुति) में से एक में वेद, Rigveda ऋग्वेद के रूप में जाना जाता है। योग का Yoga’s reference संदर्भ उपनिषदों Upanishads में भी मिलता है, जो आध्यात्मिक spiritual शिक्षा और हिंदू धर्म ideas of Hinduism के विचारों का एक प्राचीन संस्कृत Sanskrit text पाठ teaching है।

योग क्या है? या सरल शब्दों में योग क्या है? what is yoga? or What is yoga in simple words?

old discipline from India योग भारत का एक old discipline पुराना अनुशासन है। यह आध्यात्मिक और both spiritual and physical भौतिक दोनों है। योग श्वास breathing techniques तकनीक, व्यायाम exercise and meditation और ध्यान का उपयोग करता है। … उन्होंने योग yoga as को “मन के संशोधन the cessation of the modification की समाप्ति” (मन को बदलना stopping changing the mind बंद करना) के रूप में परिभाषित किया। योग करने वाला doing yoga will move व्यक्ति एक आसन one posture (आसन कहलाता है) से दूसरी one posture मुद्रा में चला जाता है।

International yoga day article – अंतर्राष्ट्रीय United Nations योग दिवस yoga day कब मनाया जाता है | 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस क्यों है? when is international yoga day celebrated across the world and Why is 21st June International Yoga Day?

संयुक्त United Nations राष्ट्र महासभा General Assembly proposed ने 11 दिसंबर को established प्रस्तावित किया और 21 जून को “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” “International Yoga Day.” ​​के रूप में स्थापित किया। इस अवसर के लिए तिथि निर्धारित की गई थी क्योंकि the occasion as it is the longest day यह वर्ष के हर दूसरे दिन की तुलना every other day में सबसे लंबा दिन होता है जब सूर्य sun is out at its most compared सबसे अधिक होता है।

विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय योग International yoga day article दिवस कब मनाया जाता है? when is international yoga day celebrated 

21 जून को yoga day celebrated मनाया जाने वाला, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day celebrates उस शारीरिक और physical and spiritual prowess आध्यात्मिक कौशल का yoga has brought to the world stage जश्न मनाता है जिसे योग ने विश्व मंच पर लाया है।

योग की जानकारी या योग क्या है पूरी जानकारी? yoga information or What is yoga full information?

पुराना अनुशासन  = योग भारत का एक Yoga is an old discipline पुराना अनुशासन है। यह आध्यात्मिक और both spiritual and physical भौतिक दोनों है। योग श्वास breathing techniques तकनीक, व्यायाम exercise and meditation और ध्यान का उपयोग करता है। यह स्वास्थ्य और helps to improve health and happiness खुशी में सुधार करने में मदद करता है। योग for union संघ के Yoga is the Sanskrit word लिए संस्कृत शब्द है।

THIS MAY YOU LIKE :

Hatha Yoga Old And modern traditional yoga practice

coronavirus-disease-covid-19-pandemic-epf-withdraw epf claim online

Yoga burn free reviews reddit renew supplement योग बर्न

Leave a Reply