Uses of video conferencing benefits of video conferencing

Uses of video conferencing benefits of video conferencing

Uses of video conferencing benefits of video conferencing

10 reasons to use video conferencing
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करने के 10 कारण
संचार में सुधार करता है। …
संबंध बनाने में मदद करता है। …
धन बचाना। …
समय बचाता है। …
सहयोग सहयोग।
दक्षता में सुधार करता है। …
उत्पादकता बढ़ाता है। …
शेड्यूलिंग मीटिंग को आसान बनाता है।

5 Great Uses for Video Conferencing in the Workplace Uses of video conferencing benefits

Uses of video conferencing benefits of video conferencing
Uses of video conferencing benefits of video conferencing

एक उपकरण के रूप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग चिकित्सा क्षेत्र से लेकर शिक्षा तक व्यक्तिगत और सामाजिक संचार के लिए समाज के कई क्षेत्रों में अपनी योग्यता साबित कर रही है, लेकिन शायद इसके विकास में सबसे महत्वपूर्ण चालक व्यवसाय के भीतर इसका उपयोग और मूल्य है। जहाँ यह कंपनियों को अधिक कुशल बनाने में मदद करता है और इसलिए लाभदायक है, व्यापार बदले में अधिक से अधिक नवाचार में निवेश करेगा। तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निवेश करने के लिए व्यापार के मुख्य कारण क्या हैं। 

Video conferencing advantages and disadvantages

What is the use of video conference?
वीडियो कॉन्फ्रेंस का क्या उपयोग है?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रौद्योगिकी का एक अत्यंत सुविधाजनक उपयोग है जो विभिन्न स्थानों में उपयोगकर्ताओं को आमने-सामने की बैठकों को आयोजित करने की अनुमति देता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तकनीक का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जैसे कि कंपनी की बैठकें, नौकरी प्रशिक्षण सत्र या बोर्ड के सदस्यों को संबोधित करना।

video conferencing advantages and disadvantages
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्या है? – परिभाषा, लाभ और नुकसान
लाभ। समय और संसाधन बचाता है – कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ाता है – …
नुकसान। यह अभी भी आमने-सामने संचार के व्यक्तिगत स्पर्श का अभाव है – यहां तक कि सबसे अच्छी प्रणाली तकनीकी समस्याओं से पीड़ित हो सकती है –

प्रौद्योगिकी के जो भी संदर्भ में उपयोग किया जाता है, उसमें कई तरह के अतिव्यापी लाभ हैं:

यात्रा की आवश्यकता को कम कर देता है और इसलिए व्यापार के लिए समय और खर्च बर्बाद होता है, साथ ही साथ कर्मचारियों का मनोबल भी।
यह लोगों को मिलने के स्थानों के बीच यात्रा करने की प्रतीक्षा के बजाय त्वरित दृश्य संचार और सूचनाओं का आदान प्रदान करता है।
यह प्रतिभागियों को बॉडी लैंग्वेज cues के माध्यम से अन्य प्रतिभागियों के बारे में अधिक जानकारी देने और उनका पता लगाने की अनुमति देता है।

Types Of Video Conferencing Uses of video conferencing benefits

Types Of Video Conferencing
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के प्रकार
1: डेस्कटॉप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग। डेस्कटॉप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सबसे आम उपयोग डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप पर देखा जाता है। …
2: टेलीप्रेजेंस। …
3: कक्ष-आधारित।

यह, जब एक एकीकृत संचार रणनीति के भाग के रूप में नियोजित किया जा सकता है, तो प्रस्तुतियों में और कंप्यूटर स्क्रीन पर ईमेल में सामग्री को प्रदर्शित और प्रदर्शित करता है, जबकि बैठक के प्रतिभागी इस पर चर्चा कर रहे हैं और इसलिए उपयोगकर्ताओं को केवल बताने के बजाय जानकारी दिखाने की अनुमति देते हैं।
कार्यालय के स्थानों की बैठक
छोटे उद्यमों के बाहर बहुत कम व्यवसाय, एक ही कार्यालय के स्थान से काम करते हैं। भौगोलिक विस्तार और विलय और अधिग्रहण के साथ जो सभी उद्योग क्षेत्रों में आम जगह है, कई संगठन खुद को देश और दुनिया के बाकी हिस्सों में फैले हुए कार्य स्थलों के साथ पाते हैं।

जब विभिन्न साइटों पर श्रमिकों को बुलाने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, स्थानों में वरिष्ठ प्रबंधकों के बीच नियमित बैठकों के मामले में, यह एक तार्किक और वित्तीय सिरदर्द हो सकता है।

हालांकि, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के कार्यान्वयन का मतलब है कि प्रतिभागियों को अपनी डेस्क छोड़ने के बिना ऐसी बैठकों की बातचीत का सामना करने के लिए चेहरे की नकल करने में सक्षम हैं, इसलिए व्यवसाय को नियमित रूप से अंतर-कार्यालय यात्रा के काफी खर्च की बचत होती है।

Video conferencing in education Uses

शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लाभ benefits of video conferencing
सामग्री साझाकरण: केवल छात्रों को फ़ाइलों को ईमेल करने या उन्हें एक कक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन पोस्ट करने के बजाय, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शिक्षकों और छात्रों को वास्तविक समय में दस्तावेजों और फाइलों को साझा करने की क्षमता मिलती है।
कनेक्ट प्रतिभागियों: सामाजिक दूरी, और दूरस्थ शिक्षा, अलगाव की भावनाओं को जन्म दे सकता है। types of video conferencing in education

घर से काम करना
जैसे-जैसे अधिक काम इलेक्ट्रॉनिक आधारित हो जाता है और रिमोट एक्सेस सुरक्षा में सुधार होता है जैसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग ऑफिस नेटवर्क में सीधे जुड़ने के लिए किया जाता है, घर से काम करना व्यवसाय में लागत कम करने, मनोबल बढ़ाने और प्रभावी तरीके के रूप में देखा जाता है। उत्पादकता और उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा तक पहुँच। विशेष रूप से अधिक विशिष्ट नौकरियों के साथ जहां प्रतिभा पूल अधिक दूरी पर फैली हुई है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग घर कर्मचारियों को पूरी क्षमता से काम करने में मदद करने के लिए एक अभिन्न संचार उपकरण हो सकता है, बैठकों में भाग लेने जैसे कि वे शारीरिक रूप से कार्यालय में थे और आभासी आमने-सामने थे। अपने सहयोगियों के साथ बातचीत।

conferencing video 5 mythological disadvantages and how to sell around them

video conferencing 5 mythological disadvantages and how to sell around them
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के 5 पौराणिक नुकसान और उनके आसपास कैसे बेचना है
व्यक्तिगत संबंध का अभाव। कुछ ग्राहक महसूस कर सकते हैं कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यक्तिगत इन-मीटिंग द्वारा प्रदान किए गए स्पर्श से दूर ले जाती है। …
समय क्षेत्र अंतर। …
अविश्वसनीय तकनीक। …
बहुत आवश्यक प्रशिक्षण। …
अधिक महंगा।

बैठक ग्राहकों / आपूर्ति दुनिया में कहीं भी
संचार प्रौद्योगिकी की प्रगति के रूप में, दुनिया छोटी दिखाई देती है और व्यवसाय तेजी से दुनिया के दूर-दराज के कोनों में व्यापार के अवसरों की तलाश में हैं। दुनिया भर में व्यापारिक रिश्तों के साथ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ग्राहकों या आपूर्तिकर्ताओं के साथ संवाद करने में एक अभिन्न उपकरण हो सकती है, उदाहरण के लिए कंपनियों को दुनिया भर में उड़ान की कीमत के बिना संभावित ग्राहक को विचारों और पिचों को पेश करने की अनुमति देना। मौजूदा व्यावसायिक रिश्तों में, एक कंपनी के पास जितना अधिक फीडबैक होता है कि उनका समकक्ष कितना खुश है, बेहतर है कि वे उस रिश्ते को सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकें। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद करने से अतिरिक्त दृश्य संकेत मिलते हैं जो ईमेल या फोन वार्तालाप के माध्यम से उपलब्ध नहीं होंगे।

types of video conferencing in education

How can video conferencing be used in education?
शिक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग कैसे किया जा सकता है?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्षा में एक नया आयाम ला सकती है। यह शिक्षकों को अन्य कक्षाओं के साथ जुड़ने, दुनिया भर के अतिथि व्याख्याताओं को पेश करने और छात्रों को लाइव इवेंट लाने (बल्कि छात्रों को उन घटनाओं पर ले जाने) की अनुमति देता है।

इस कदम पर काम कर रहा है
जहां यात्रा आवश्यक है और अपरिहार्य है, ऐसा करने में लगने वाला समय बर्बाद नहीं होना चाहिए क्योंकि आभासी कार्यालय न केवल दूरस्थ स्थानों से, बल्कि अब आगे बढ़ सकते हैं। वाईफाई उपलब्धता और पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफ़ोन में भारी वृद्धि का मतलब है कि कर्मचारी आसानी से अपने कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जहाँ भी वे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोबाइल संचार के लिए एक विशेष विकास क्षेत्र है और कार्यकर्ता अब वीडियो कॉल में भाग ले सकते हैं, साक्षी, उदाहरण प्रस्तुतियों के लिए, भले ही वे हवाई अड्डे के प्रस्थान लाउंज में बैठे हों।

how many types of video conferencing Uses of video conferencing benefits

how many types of video conferencing
4 प्रकार
4 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के प्रकार। सबसे आम और प्रमुख प्रकार की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 1: 1 बातचीत, आंतरिक वीडियो कॉल / टीम मीटिंग, एक ग्राहक या विक्रेता के साथ बाहरी वीडियो कॉल और बड़े, सभी हाथों की बैठकें होती हैं।

व्यवसाय को अधिक सुलभ बनाना
कोई भी तकनीक जो एक और माध्यम प्रदान करती है, जिसके माध्यम से लोग संवाद कर सकते हैं, परिभाषा से लगभग पहुंच बढ़ जाती है जो अक्षम कर्मचारियों को व्यावसायिक कार्यों के लिए होती है।

बैठकों के लिए पारंपरिक समाधान जहां प्रतिभागी एक ही स्थान पर नहीं हो सकते, वह सम्मेलन बुलाने का है, लेकिन सुनवाई के लिए यह एक विकल्प नहीं हो सकता है और इसलिए उन्हें भाग लेने से बाहर रखा जाएगा। हालांकि, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करते हुए, जानकारी अभी भी उन्हें प्रदर्शित की जा सकती है और यदि संभव हो तो चर्चाओं का अनुवाद करने के लिए संकेत भाषा को नियोजित किया जा सकता है। यहां तक ​​कि, पारंपरिक टेलीफोन कॉल को बदलने के लिए एक से एक आधार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर साइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

What is the process of video conferencing?

What is the process of video conferencing?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की प्रक्रिया क्या है?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दो या दो से अधिक स्थानों पर लोगों को एक ही समय में कंप्यूटर और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एक-दूसरे को देखने और सुनने की अनुमति मिलती है। वे वेबकैम (डिजिटल वीडियो कैमरा) और स्ट्रीमिंग वीडियो के साथ दृश्य जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं। ऑडियो सामग्री कंप्यूटर या टेलीफोन प्रणाली के माध्यम से वितरित की जा सकती है।

What Is Video Conferencing? – Definition, Advantages & Disadvantages

10 Business Benefits of Video Conferencing
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के 10 व्यावसायिक लाभ
यह ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग की तुलना में अधिक व्यस्त है। …
यह कुशल है। …
यह यात्रा पैसे पर बचाता है। …
यह संचार में सुधार करता है। …
यह टीमों को जोड़ता है। …
यह उत्पादकता में सुधार करता है। …
यह उपस्थिति में सुधार करता है। …
यह बैठक के लिए और अधिक संरचना प्रदान करता है।

What are the tools used for video conferencing?

What are the tools used for video conferencing?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण क्या हैं?
यहां चार आवश्यक उपकरण हैं जो आपको एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करने की आवश्यकता है।
कैमरा / वेब कैमरा। अधिकांश लैपटॉप और डेस्कटॉप अब अंतर्निहित कैमरों के साथ आते हैं। …
माइक्रोफोन। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए माइक्रोफोन की आवश्यकता होगी कि वीडियो कॉन्फ्रेंस में हर कोई आपको सुन सकता है। …
इंटरनेट कनेक्शन। …
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर / ऐप।

Moreover,

THIS MAY YOU LIKE = 

Corporate Event Entertainment companies interactive

Social media trends today for business trending in Hindi

Farmer Producer Organisation FPO Direct Benefit Transfer DBT portal

People also search for ask for = 

what is video conferencing types of video conferencing uses of video conferencing in education, 
video conferencing advantages and disadvantages importance of video conferencing, 
10 advantages of video conferencing, 

Uses of video conferencing benefits of video conferencing types education 10 advantages and disadvantages importance tools

Leave a Reply